B30 Commission Suspended ( 3 ways to overcome )

Table of Contents

A quick background :

B30 commission क्या है?

'B30 Commission या Incentive' का मतलब 'बियॉन्ड टॉप 30 (B30)' शहरों से निवेश जुटाने के लिए वितरकों को म्यूचुअल फंड द्वारा दिए जाने वाले अतिरिक्त कमीशन से है। tier 2/3 शहरों में tier 1 शहरों की तुलना में म्युचुअल फंड की प्रवेश बहुत कम है। B30 शहरों में एक नए ग्राहक को शामिल करने के लिए, यदि आवश्यक हो तो KYC पूरा करने सहित एक वितरक को अतिरिक्त प्रयास करना पड़ता है। इसलिए, SEBI ने उन योजनाओं के लिए अतिरिक्त व्यय अनुपात चार्ज करने की अनुमति दी थी जहां B30 परिसंपत्तियां अधिक हैं और इसे अतिरिक्त प्रोत्साहन के रूप में वितरकों को दिया जा रहा है।

B30 commission का भुगतान कैसे किया जाता है?

B30 कमीशन का भुगतान 12 महीने की अवधि में निवेश पर एक अग्रिम कमीशन के रूप में किया जाता है, बशर्ते निवेश पूरी अवधि के लिए जारी रहे। 12 महीने की अवधि पूरी होने से पहले निवेश को भुनाने के मामले में, कमीशन के रूप में भुगतान की गई राशि क्लॉ बैक के अधीन है। B30 कमीशन केवल रुपये से नीचे के निवेश पर देय है। व्यक्तियों द्वारा 2 लाख।

SEBI ने हाल ही में क्या कार्रवाई की है और क्यों?

SEBI ने हाल ही में म्युचुअल फंडों से B30 कमीशन भुगतान निलंबित करने को कहा है। उद्धृत कारण यह है कि परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों (AMCs) द्वारा भुगतान के साथ-साथ रिकॉर्ड के रखरखाव में कुछ अनियमितताओं को पाया गया है।

क्या प्रभाव है?

B30 commission भुगतान के निलंबन के परिणामस्वरूप B30 शहरों में कार्यरत म्युचुअल फंड वितरकों की कमीशन आय में कमी आएगी। उदाहरण के लिए, यदि कोई MFD 1 करोड़ रुपये का प्रवाह उत्पन्न करता है, तो वह 1,50,000 रुपये की कमीशन आय खो सकता है। 

कई व्यक्तिगत/छोटे वितरकों के लिए, इसका परिणाम व्यवसाय के लिए लाभहीन हो सकता है।

तो, मुझे एक MFD के रूप में क्या करना चाहिए?

निराश मत हो... जब पुराने दरवाजे बंद हो जाते हैं तो नए दरवाजे खुल जाते हैं। सबसे अच्छा तरीका है 

अपने ग्राहकों के लिए अधिक उत्पाद विकल्प उत्पन्न करें। 

खुद को एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करने के लिए, सभी निवेश विकल्पों के बारे में जाने ।

अपने ग्राहकों को सही निवेश की दिशा में मार्गदर्शन करें।

अधिक उत्पाद विकल्प

इससे आय प्रोफ़ाइल में विविधता लाने और केवल एक उत्पाद श्रेणी पर निर्भर होने के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।

उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो एक MFD वितरित कर सकता है।

  • निश्चित आय

-बजाज फाइनेंस और श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस जैसे NBFCs की सावधि जमा

-पीयर-टू-पीयर लेंडिंग (P2P)

-बांड और NCDs

  • -नया जमाना

-पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाएं (PMS)

-एआईएफ (AIFs)

बिल भुनाई

- एसेट फाइनेंसिंग

  • बीमा 

- ज़िंदगी

- स्वास्थ्य

- मोटर

- संपत्ति

और भी कई!

इनमें से अधिकांश उत्पादों में म्यूचुअल फंड के मामले में अग्रिम कमीशन संरचना बनाम ट्रेल कमीशन संरचना होती है। यह वितरक के लिए आय की मात्रा बढ़ाने में महत्वपूर्ण रूप से मदद करता है।

विशेषज्ञ बनें

निवेश ने इन सभी उत्पादों को अपने वितरक भागीदारों को उपलब्ध कराया है। आप निवेश से जुड़ सकते हैं और तुरंत इन सभी उत्पादों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। निवेश आपको आरंभ करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और ज्ञान के साथ मदद करेगा। निवेश विभिन्न विषयों पर वेबिनार भी आयोजित करता है जो आपको आत्मविश्वास हासिल करने और आपके व्यवसाय की मात्रा बढ़ाने में मदद करेगा।

अपने ग्राहकों के लिए मार्गदर्शक बनें

परिवार के सदस्यों सहित अपने धन प्रबंधन के लिए प्रत्येक ग्राहक की कई तरह की आवश्यकताएं होती हैं। कोई भी ग्राहक अपनी बचत का 100% केवल एक उत्पाद में नहीं लगाएगा। इसके अलावा, भारतीय निश्चित आय पैदा करने वाले निवेश को बाजार से जुड़े निवेश से अधिक पसंद करते हैं, जो अस्थिर हो सकता है। परिणाम रुपये है। सिर्फ रुपये के मुकाबले बैंक डिपॉजिट में 170 लाख करोड़। व्यक्तियों द्वारा म्यूचुअल फंड में 20 लाख करोड़। 

यदि आप कई उत्पादों में काम करना शुरू करते हैं, तो आप ग्राहक की सभी विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होंगे। ग्राहकों को भी लाभ होगा क्योंकि उनके पास चुनने के लिए अधिक विकल्प होंगे और उन्हें कई वितरकों से निपटने की आवश्यकता नहीं होगी। उदाहरण के लिए, आज वे अपनी बीमा आवश्यकताओं के लिए किसी और के साथ व्यवहार कर रहे होंगे, जबकि एक mutual fund distributor के रूप में आप बीमा संबंधी आवश्यकताओं को आसानी से समझ सकते हैं। 

इस प्रकार आप अपने ग्राहकों को केवल म्युचुअल फंड के बजाय कई उत्पाद उपलब्ध कराकर बहुत मदद कर रहे होंगे।