AMFI and MFD Karein Shuru क्या है ?

Table of Contents

म्युचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर्स (MFDs) महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं यह सुनिश्चित करने में कि म्युचुअल फंड निवेशक सही योजना का चयन करें और उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए अपने वित्तीय लक्ष्य के अनुसार निवेश करना जारी रखें। हालाँकि, भारत में MFD की कुल संख्या लगभग 1,00,000 है, जो बहुत कम है। 

वर्तमान म्युचुअल फंड निवेशक लगभग 3 करोड़ है और अगले 7-8 वर्षों में इस निवेशक आधार के 10 करोड़ तक बढ़ने की उम्मीद है। अनुमान है कि इस बढ़ते निवेशक आधार को पूरा करने के लिए लगभग 5,00,000 एमएफडी की आवश्यकता होगी।

इस अंतर को महसूस करते हुए, AMFI ने संपत्ति प्रबंधन कंपनियों सहित उद्योग के खिलाड़ियों की मदद से म्यूचुअल फंड वितरकों का आधार बढ़ाने के लिए एक अभियान शुरू किया है। इस अभियान का शीर्षक "MFD Karein Shuru" रखा गया है।

Mutual Fund Distributor कैसे बनें?

एमएफडी AMFI पंजीकृत ARN धारक हैं जो निवेशकों को म्यूचुअल फंड बेचने के लिए प्रमाणित हैं।

AMFI के साथ ARN धारकों के रूप में पंजीकरण करने से पहले, ऐसे व्यक्तियों को NISM-Series-V-A: म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर्स सर्टिफिकेशन परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है। परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, ऐसे व्यक्तियों को AMFI के साथ पंजीकरण कराने और ARN प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

Click here to know more details on – How to become a mutual fund distributor

NISM परीक्षा पास करना कठिन लग सकता है, लेकिन यहाँ कुछ अच्छी खबर है!

निवेश परीक्षा के लिए व्यापक प्रशिक्षण और आवश्यक सहायता प्रदान कर रहा है। 

Register now for the same

Mutual Fund Distributor बनने के फायदे

MFD बनना आपके जीवन में क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है। और इसके कई फायदे हैं:

  1. ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के निवेश विकल्प प्रदान करें। आप म्युचुअल फंड और अन्य वित्तीय उत्पादों जैसे बॉन्ड, सावधि जमा के वितरण का अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आपको अपनी आजीविका कमाने के लिए किसी और पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
  2. आजीवन आय - म्युचुअल फंड वितरण व्यवसाय आय का एक अच्छा आवर्ती स्रोत प्रदान करता है क्योंकि म्यूचुअल फंड पर कमीशन का भुगतान ट्रेल आधार पर किया जाता है। इसलिए, कोई भी निवेश, जब तक कि वह ग्राहक के पास न हो, हर महीने आपके लिए कमीशन आय उत्पन्न करेगा। इसके अलावा, अगर बाजारों में तेजी के कारण निवेश का मूल्य बढ़ता है, तो कमीशन की आय भी बढ़ेगी। अगर आप किसी ग्राहक के लिए SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) शुरू करते हैं, तो हर महीने निवेश की वैल्यू बढ़ेगी और आपकी आमदनी भी बढ़ेगी।
  3. भरोसेमंद और पारदर्शी तरीके से पैसा कमाएं- आप अपने नेटवर्क में लोगों को उनके धन का प्रबंधन करने में मदद कर रहे हैं और तदनुसार समाज में आपका कद और प्रतिष्ठा भी बढ़ती है। पेशा आपको अपने नेटवर्क के बीच अधिक सम्मान प्राप्त करने में सक्षम करेगा।
  4. आप अपने खुद के धन का बेहतर प्रबंधन करने और वित्तीय स्थिरता हासिल करने में सक्षम होंगे

निवेश MFD बनने में कैसे मदद करता है?

निवेश एक डिजिटल-प्रथम पुरस्कार विजेता वेल्थ प्लेटफॉर्म है जो MFD के साथ साझेदारी करता है ताकि उन्हें अपना व्यवसाय प्रबंधित करने और बढ़ाने में मदद मिल सके। यह NISM परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए पूर्ण प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करके किसी को भी MFD बनने में मदद करता है। एक बार जब व्यक्ति ARN प्राप्त कर लेता है, तो वह Nivesh के साथ अपना MF व्यवसाय तुरंत शुरू कर सकता है, बिना किसी म्यूचुअल फंड के साथ या बिना किसी लागत या निवेश के। Nivesh की टीम पूरी प्रक्रिया में मदद करेगी।

Nivesh के साथ साझेदारी के लाभ

Nivesh के साथ भागीदारी करने से MFD को अत्यधिक लाभ होता है:

  1. बड़ी संख्या में उत्पादों तक पहुंच - म्युचुअल फंड, फिक्स्ड डिपॉजिट, बॉन्ड, डिजिटल गोल्ड, बीमा, आदि। अपने ग्राहकों को अधिक उपयुक्त विकल्प प्रदान करें और अपनी आय को कई गुना बढ़ाएँ!
  2. व्यवसाय को चलाने और प्रबंधित करने के लिए कोई लागत नहीं। आरंभ करने के लिए आपको बस एक स्मार्टफोन की आवश्यकता है!
  3. विभिन्न उत्पादों में पूरा प्रशिक्षण
  4. Nivesh प्लेटफॉर्म आपको किसी ग्राहक को उसके जोखिम प्रोफाइल, समय सीमा और वित्तीय लक्ष्य के आधार पर सही निवेश उत्पाद का सुझाव देने में सक्षम बनाता है। इसके बाद आप कहीं से भी ऑनलाइन लेन-देन कर सकते हैं। विभिन्न रिपोर्टें आपको निवेश पर नज़र रखने और समय-समय पर परिवर्तनों का सुझाव देने में भी मदद करती हैं।
  5. रिपोर्ट तैयार करने सहित सभी बैक-एंड प्रक्रियाएं निवेश द्वारा संचालित की जाती हैं। आप अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने और बातचीत करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  6. आपको अर्थव्यवस्था और अन्य परिवर्तनों के बारे में अद्यतन रखने के लिए कई ज्ञान सत्र नियमित आधार पर आयोजित किए जाते हैं
  7. आपके व्यवसाय में पूर्ण समर्थन और आपके प्रश्नों और प्रश्नों के उत्तर देने के लिए रिलेशनशिप मैनेजर तक पहुंच

और भी बहुत कुछ जो आप एक बार Nivesh से जुड़ने के बाद अनुभव करेंगे

AMFI क्या है ?

AMFI भारत में म्यूच्यूअल फंड्स का संघ है। यह भारत में सेबी पंजीकृत म्युचुअल फंड की सभी एसेट मैनेजमेंट कंपनियों का संघ है। AMFI को 22 अगस्त, 1995 को एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में शामिल किया गया था। AMFI का उद्देश्य भारत में म्यूचुअल फंड उद्योग के संचालन के सभी क्षेत्रों में उच्च पेशेवर और नैतिक मानकों को परिभाषित करना और बनाए रखना है। इसके अलावा, इसे परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों द्वारा अपनाई जाने वाली सर्वोत्तम व्यावसायिक प्रथाओं और आचार संहिता की सिफारिश करने और बढ़ावा देने का काम सौंपा गया है। यह निवेशक जागरूकता कार्यक्रम भी चलाती है, Mutual Fund के बारे में जानकारी का प्रसार करती है, Mutual Fund उद्योग पर अनुसंधान और अध्ययन करती है, यह म्युचुअल फंड के वितरकों को भी नियंत्रित करती है और निवेशकों की सुरक्षा के लिए कदम उठाती है।

Aaj hi Shuru Karein Apna MF Business Nivesh Ke Saath